Technical Hindi Guruji

आपकी हर मोड़ पर Technical Hindi Guruji

Wednesday 5 December 2018

NIOS DELED Result 2018 Announced For Second Semester, Know How To Check Here..

NIOS DELED Result  2018 Announced  For  Second  Semester, Know How  To Check  Here..

The NIOS has announced the result for May-June 2018 for DElEd examination. Keep your Enrollment Number ready to check the result.


The National  Institute of Opening Scholing (NIOS) ने DElEd दूसरी परीक्षा के नतीजे की घोषणा की है। विषय कोड 504 और 505 के लिए परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवार अब अपना परिणाम देख सकते हैं। 504 के लिए परीक्षा 28 सितंबर और 505 को आयोजित की गई थी। 29 सितंबर, 2018 को आयोजित किया गया था।


उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, dled.nios.ac.in से अपने NIOS DElEd  का  परिणाम ऑनलाइन देख सकते हैं। परिणाम देखने के लिए, उम्मीदवारों को नामांकन संख्या और जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज करके LogIn करने की आवश्यकता है। लॉगिन विवरण सबमिट करें और परिणाम स्क्रीन पर उपलब्ध होगा। हालांकि, उम्मीदवारों को एक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि लॉगिन पृष्ठ जिस पर NIOS DElEd 2018 के नतीजे घोषित किए गए हैं, यह ठीक से काम नहीं कर रहा है।

NIOS DElEd की दूसरी परीक्षा 2018 के नतीजे में नामांकन संख्या, संदर्भ संख्या, अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, मां का नाम, परीक्षा का वर्ष, विषय का नाम, थ्योरी परीक्षा में प्राप्त अंक, अंक प्राप्त होंगे प्रैक्टिकल परीक्षा में, प्राप्त कुल अंक, इत्यादि।

उम्मीदवार जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं NIOS आपको अपनी उत्तर स्क्रिप्ट की पुन: जांच करने का अवसर प्रदान करता है जिसमें अंकों की पुन: कुल संख्या पूरी की जाती है। उम्मीदवार परिणाम की घोषणा की तारीख से 30 दिनों के भीतर किसी भी विषय में उत्तर स्क्रिप्ट के पुन: जांच और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर स्क्रिप्ट के पुन: जांच / पुनः मूल्यांकन के लिए निर्धारित प्रारूप में संबंधित अध्ययन केंद्र के समन्वयक को आवेदन करें। आपको रुपये के निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। 300 / - पुन: जांच के लिए और रु। 800 / - बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से NIOS को अलग-अलग प्रति विषय के पुनर्मूल्यांकन के लिए।

उम्मीदवार को व्यक्तिगत सिद्धांत और व्यावहारिक विषयों को अलग से और कुल मिलाकर पारित करने की आवश्यकता है। यदि कोई छात्र किसी भी विषय को साफ़ करने में विफल रहता है या उसका हिस्सा तीन (03) बाद की टर्म-एंड परीक्षा में फिर से दिखाई दे सकता है ताकि NIOS मानदंडों के अनुसार परीक्षा शुल्क के भुगतान के साथ कोर्स पूरा किया जा सके।


NIOS ने अपनी Official Website  पर तीसरी परीक्षा के लिए डेट शीट प्रकाशित की है। तीसरी परीक्षा 20 दिसंबर को विषय कोड 506 के लिए और 21 दिसंबर, 2018 को विषय कोड 507 के लिए आयोजित की जा रही है। NIOS DELEd तृतीय परीक्षा 2018 के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

No comments:

Post a Comment