Technical Hindi Guruji

आपकी हर मोड़ पर Technical Hindi Guruji

Wednesday 16 January 2019

GS/GK/ Current Affair All Competitive Exam 2019 / Police,GD,IAS,PCS,PSC,LEKHPAL


1. केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में आर्थिक रूप से कमज़ोर सवर्णों को कितना प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की घोषणा की गई?
a.    8%
b.    10%✔️
c.    15%
d.    17%

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में स्थित पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन के बालासोर-हल्दिया-दुर्गापुर खंड को राष्ट्र को समर्पित किया?
a.    महाराष्ट्र
b.    गुजरात
c.    असम
d.    ओडिशा✔️

3. वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला की अध्यक्षता वाले एक मंत्रिसमूह (GOM) ने 60 लाख तक के टर्नओवर पर कितने रुपये जीएसटी की सिफारिश की है?
a.    2000 रुपये
b.    3000 रुपये
c.    4000 रुपये
d.    5000 रुपये✔️

4. सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता वाले एक मंत्रिसमूह द्वारा किस राज्य को दो साल तक एक प्रतिशत प्राकृतिक आपदा सेस लगाने की अनुमति का सुझाव दिया गया?
a.    गुजरात
b.    केरल✔️
c.    असम
d.    तमिलनाडु


5. भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में भारत की किस नदी में ऑक्टोपस देखे गये हैं?
a.    नर्मदा नदी✔️
b.    यमुना नदी
c.    गंगा नदी
d.    झेलम नदी

6. नेपाल सरकार नया कानून लाने की योजना बना रही है जिसके तहत बच्चों को अपनी आय का कितने प्रतिशत का हिस्सा अपने अभिभावकों के बैंक अकाउंट में जमा कराना अनिवार्य होगा?
a. 20-30%
b. 15-20%
c. 5-10%✔️
d. 40-45%

7. किस राज्य में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य जारी है?
a. गुजरात✔️
b. बिहार
c. पंजाब
d. झारखण्ड

8. पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसी पर कितने टेस्ट मैच का बैन लगाया है?
a. दो
b. तीन
c. चार
d. एक✔️

9. किस देश के राजा मुहम्मद पंचम ने 06 जनवरी 2019 को राजगद्दी छोड़ दी जिसके साथ ही वह कार्यकाल पूरा होने से पहले राजगद्दी त्यागने वाले पहले राजा बन गए हैं?
a. मलेशिया✔️
b. मालदीव
c. फिलीपींस
d. थाईलैंड

10. किस देश के शोधकर्ताओं ने तंबाकू के पौधों में प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया 'हैक' कर ली जिससे उसकी उत्पादकता और वृद्धि में 40% इज़ाफा हुआ है?
a. भारत
b. नेपाल
c. चीन
d. अमेरिका✔️

उत्तर:👇🇮🇳
1. b. 10%
विवरण: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया है कि अब सवर्ण जातियों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. ये आरक्षण आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को दिया जाएगा.

2. d. ओडिशा
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा स्थित पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन के बालासोर-हल्दिया-दुर्गापुर खंड को राष्ट्र को समर्पित किया.

3. d. 5000 रुपये
विवरण: वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला की अध्यक्षता वाले एक मंत्रिसमूह ने 50-60 लाख रुपये सालाना टर्नओवर वाले एमएसएमई पर 5,000 रुपये जीएसटी लगाने की सिफारिश की है.

4. b. केरल
विवरण: सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता वाले एक अन्य मंत्रिसमूह द्वारा एक बैठक में केरल को दो साल तक एक प्रतिशत प्राकृतिक आपदा सेस लगाने की अनुमति का सुझाव दिया गया.

5. a. नर्मदा नदी
विवरण: भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार नर्मदा नदी में पहली बार ऑक्टोपस देखे गये हैं. यह ऑक्टोपस भारत की नर्मदा नदी के मुहाने में देखे गए हैं.

6. c. 5-10%
विवरण: नेपाल सरकार नया कानून लाने की योजना बना रही है जिसके तहत बच्चों को अपनी आय का 5-10% हिस्सा अपने अभिभावकों के बैंक अकाउंट में जमा कराना अनिवार्य होगा.


7. a. गुजरात
विवरण: अहमदाबाद (गुजरात) में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य जारी है. इस स्टेडियम में 1,10,000 दर्शक बैठ सकेंगे जबकि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 1,00,004 है.

8. d. एक
विवरण: पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसी पर एक टेस्ट का बैन लगाया है.

9. a. मलेशिया
विवरण: मलेशिया के राजा मुहम्मद पंचम ने रविवार को राजगद्दी छोड़ दी जिसके साथ ही वह कार्यकाल पूरा होने से पहले राजगद्दी त्यागने वाले पहले राजा बन गए हैं. मुहम्मद पंचम ने 2 साल बाद ही राजगद्दी छोड़ दी जबकि राजा का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है.

10. d. अमेरिका
विवरण: अमेरिकी शोधकर्ताओं ने तंबाकू के पौधों में प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया 'हैक' कर ली जिससे उसकी उत्पादकता और वृद्धि में 40% इज़ाफा हुआ है. इसके लिए शोधकर्ताओं ने तंबाकू के पौधे की 'फोटो-रेस्पिरेशन' प्रक्रिया में सुधार किया.

No comments:

Post a Comment