Technical Hindi Guruji

आपकी हर मोड़ पर Technical Hindi Guruji

Monday 1 March 2021

NEET 2021: शिक्षा सचिव ने कहा- पैटर्न में नहीं होगा बदलाव, जानें कब होगी परीक्षा

NEET 2021: शिक्षा सचिव ने कहा- पैटर्न में नहीं होगा बदलाव, जानें कब होगी परीक्षा
 


NEET 2021 Exam Date: नीट 2021 परीक्षा की तारीखें जल्द ही NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी की जाएगी.

NEET 2021 Exam Date: नीट 2021 परीक्षा की तारीखें जल्द ही NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी की जाएगी.

NEET 2021 Exam Date: मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) में इस साल कोई बदलाव नहीं होगा. परीक्षा जून-जुलाई के बीच पेन-पेपर पर आयोजित की जाएगी. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक उच्च शिक्षा के सचिव, अमित खरे ने कहा कि इस तरह के संक्षिप्त नोटिस के साथ परीक्षा में बदलाव करना छात्रों के लिए अनुचित होगा और परीक्षा आयोजित करने में देरी नए सत्र को प्रभावित करेगी.

शिक्षा मंत्रालय चाहता था कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा साल में एक बार और कंप्यूटर पर आयोजित की जाए, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समय पर सहमति नहीं बन पाई है. एक वर्ष में कई बार JEE Main आयोजित करने की सफलता के साथ और 28% के करीब उम्मीदवारों (2020 के रिजल्ट के आधार पर) ने दूसरे प्रयास में अपने स्कोर में सुधार किया है, इसको देखते हुए NEET UG के लिए भी मांग बढ़ रही है.

खरे के अनुसार, ”हमारे विचार में, NEET को वर्ष में एक बार से अधिक आयोजित किया जाना चाहिए क्योंकि कई बार यह संभव है कि कुछ कारणों से, एक उम्मीदवार किसी विशेष प्रयास के लिए ठीक से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो पाता, इसके कारण छात्र का एक वर्ष बर्बाद नहीं होना चाहिए. लेकिन कई परीक्षाएं पेन और पेपर मोड पर आयोजित नहीं की जा सकती हैं. इसे कंप्यूटर आधारित होना होगा.”

खरे ने कहा कि कई बार और कंप्यूटर पर NEET UG कराने की योजना बनाने के लिए हमें हितधारकों के साथ परामर्श की आवश्यकता है क्योंकि JEE और NEET के बीच अंतर है. JEE सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए अनिवार्य नहीं है, जबकि NEET सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि यह भी मान लें कि एक जीव विज्ञान का छात्र कंप्यूटर के साथ सहज नहीं है, उन्हें अभ्यास करने और सीखने की आवश्यकता है. यही कारण है कि किसी भी बदलाव के लिए, हम छह से आठ महीने का नोटिस देंगे.

No comments:

Post a Comment