Technical Hindi Guruji

आपकी हर मोड़ पर Technical Hindi Guruji

Saturday 29 May 2021

CBSE, ICSE 12th Exam 2021: परीक्षाएं रद्द होने की है आशंका, बोर्ड कर रहे हैं ये तैयारियां

CBSE, ICSE 12th Exam 2021: परीक्षाएं रद्द होने की है आशंका, बोर्ड कर रहे हैं ये तैयारियां


Class 12 Board Exam 2021: CICSE बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों को कक्षा 11 के फाइनल एग्‍जाम और कक्षा 12 के सेशनल एग्‍जाम्स के मार्क्‍स बोर्ड को जमा करने का निर्देश दिया है. हालांकि, बोर्ड की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि क्या परीक्षा रद्द होने की संभावना है.

सुप्रीम कोर्ट 31 मई तक सुना सकता है फैसला
स्‍कूल 07 जून तक छात्रों के मार्क्‍स बोर्ड को जमा करेंगे
Class 12 Board Exam 2021: देश में फैली कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए, CBSE और CISCE बोर्ड स्‍थगित हुई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. परीक्षाएं रद्द कर वैकल्पिक मूल्यांकन किया जा सकता है, या फिर परीक्षा को छोटे प्रारूप में आयोजित किया जा सकता है. जानकारी के अनुसार, ज्यादातर राज्‍यों ने अगस्त में प्रमुख विषयों के लिए कम अवधि की परीक्षाओं का विकल्‍प चुना है. बता दें, COVID-19 स्थिति की अभी भी समीक्षा की जा रही है और परीक्षा रद्द करना और वैकल्पिक मूल्‍यांकन कर छात्रों को प्रमोट करना अभी भी एक विकल्‍प है.

इस बीच, CICSE बोर्ड ने अपने संबद्ध स्कूलों को कक्षा 11 के फाइनल एग्‍जाम और कक्षा 12 के सेशनल एग्‍जाम्स के मार्क्‍स बोर्ड को जमा करने का निर्देश दिया है. हालांकि, बोर्ड की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि क्या परीक्षा रद्द होने की संभावना है. स्कूलों ने बोर्ड द्वारा निर्धारित 07 जून की समय सीमा तक सभी मार्क्‍स अपलोड करने का काम करना शुरू कर दिया है.

शिक्षा मंत्रालय ने कहा, "अभी तक कुछ भी तय नहीं किया गया है और 01 जून तक अंतिम निर्णय की घोषणा की जाएगी. शिक्षामंत्री पहले ही जोर दे चुके हैं कि छात्रों की सुरक्षा प्राथमिकता है लेकिन ये परीक्षाएं भी महत्वपूर्ण हैं." इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट 31 मई को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने के निर्देश की मांग वाली याचिका पर भी सुनवाई करेगा.न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ ने शुक्रवार को एक सुनवाई में याचिकाकर्ता से कहा है कि वे आशावादी रहें, सोमवार (31 मई) तक कुछ समाधान हो सकता है. छात्रों और अभिभावकों के एक बड़े वर्ग द्वारा परीक्षा रद्द करने की मांग के बीच, मंत्रालय ने पिछले रविवार को इस मुद्दे पर विचार करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी जिसमें राज्य के शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव भी शामिल हुए थे.

कक्षा 12 की परीक्षा के लिए अपनी योजना के बारे में अब तक पूरी तरह से चुप रहने वाले CISCE ने 27 मई को अपने संबद्ध स्कूलों को कक्षा 11 के फाइनल और कक्षा 12 के सेशनल एग्‍जाम के मार्क्‍स बोर्ड को जमा करने का निर्देश दिया है. बोर्ड सचिव गेरी अराथून ने स्कूलों को पत्र लिखकर कक्षा 11 (2019-20) में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त विषयों के औसत अंक और कक्षा 12 (2020-21) के दौरान स्कूल द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में प्राप्त विषयों के औसत अंक मांगे हैं. बोर्ड की 10वीं परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी हैं.

No comments:

Post a Comment