Technical Hindi Guruji

आपकी हर मोड़ पर Technical Hindi Guruji

Monday 8 January 2024

Moradabad Airport: उड़ान के लिए बस कुछ दिन का इंतजार, 25 को लोकार्पण के साथ मुरादाबाद से शुरू हो सकती है हवाई सेवा

Moradabad Airport: उड़ान के लिए बस कुछ दिन का इंतजार, 25 को लोकार्पण के साथ मुरादाबाद से शुरू हो सकती है हवाई सेवा 


मुरादाबाद एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने का लाइसेंस जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही सभी प्रकार की तैयारियां भी पूरी हो गई है। अधिकारियों के अनुसार उड़ान सेवा को शुरू करने की दिशा में काम चल रहा है। 25 जनवरी को मुरादाबाद हवाई अड्डे का लोकार्पण हो सकता है।

मुरादाबाद हवाई अड्डे को लाइसेंस मिलने के बाद अब उड़ान शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। 15 जनवरी को उड़ान की तारीख की घोषणा होना थी, अब यह एक सप्ताह आगे बढ़ गई। एएआई व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के बीच हुई बातचीत के अनुसार 25 जनवरी को मुरादाबाद हवाई अड्डे का लोकार्पण हो सकता है।

शुक्रवार को विमानन सेवा प्रदाता कंपनी बिग चार्टर के अधिकारियों ने एक बार फिर हवाई अड्डे का दौरा किया। उन्होंने अपना कार्यालय व स्टाफ के कार्य स्थान पर आवश्यक बिंदुओं के संबंध में एएआई से वार्ता की थी। कंपनी से सभी तैयारियां पूरी रखने के लिए कहा गया है।

डीजीसीए द्वारा लाइसेंस जारी होने के बाद हवा अड्डे पर तकनीकी बिंदुओं पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। एएआई की टीम एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर के जरिये नेटवर्क को समय समय पर चेक करती है। ऑपरेशनल एरिया से चील, बाज आदि पक्षियों को हटाने का प्रबंध किया गया है।

फायर फाइटर्स की परीक्षा नए सिरे से होने के बाद प्रमाण पत्र भी जारी हो गए हैं। अब लोकार्पण के अलावा कुछ शेष नहीं है। हवाई अड्डे के प्रबंधन के मुताबिक 25 जनवरी तक उड़ान शुरू होने की संभावना है।

अमरजीत होंगे एयरपोर्ट डायरेक्टर:
मुरादाबाद हवाई अड्डे के डायरेक्टर रहे संदीप कुमार का तबादला दिल्ली के सफदरजंग हवाई अड्डे पर हो गया है। उनके स्थान पर अमरजीत सिंह को हवाई अड्डे का निदेशक नियुक्त किया गया है। अमरजीत ने मुरादाबाद में चार्ज ले लिया है। ज्ञात हो कि हवाई अड्डे को लाइसेंस मिलने से पहले ही संदीप कुमार तबादला तय हो गया था लेकिन नियमानुसार लाइसेंस मिलने के बाद ही वह पद छोड़ सकते थे। अब अमरजीत की अगुवाई में मुरादाबाद हवाई अड्डे पर एएआई का स्टाफ कार्य करेगा।

No comments:

Post a Comment