Technical Hindi Guruji

आपकी हर मोड़ पर Technical Hindi Guruji

Tuesday 9 January 2024

उत्तर प्रदेश में यहां नई रेल लाइन बनाए जाएंगे, 2 जंक्शन और 20 ये नए रेलवे स्टेशन, 20 लाख लोग कर पायेंगे सफऱ

उत्तर प्रदेश में यहां नई रेल लाइन बनाए जाएंगे, 2 जंक्शन और 20 ये नए रेलवे स्टेशन, 20 लाख लोग कर पायेंगे सफऱ


UP Railway News : खलीलाबाद से बलरामपुर तक एक नई रेलवे लाइन बनाने का काम चल रहा है। खलीलाबाद से बलरामपुर तक एक नई रेलवे लाइन बनाने का काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश में आजादी के बाद से ट्रेन की सुविधा नहीं थी। उनका सपना अब साकार होने वाला है।
उत्तर प्रदेश में खलीलाबाद-बलरामपुर-बहराइच नई रेलवे लाइन का ग्रेडिंग कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बलरामपुर और झारखंडी स्टेशनों को जंक्शन बनाने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही राज्य के एक क्षेत्र के लोगों का लंबे समय से चला आ रहा सपना पूरा होने जा रहा है। अब वे आजादी के बाद ट्रेन से जा सकेंगे। इसके अलावा आपको नौकरी के नए अवसर भी मिलेंगे।

 240 किमी की इस रेल लाइन परियोजना में पटरियां बिछाने की तैयारियों और स्टेशनों की ग्रेडिंग की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। बलरामपुर और झारखंडी रेलवे स्टेशनों को फिर से जंक्शन बनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस परियोजना पर 4940 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। एक क्षेत्र के लोगों को आजादी के बाद ट्रेन मिलेगी, क्योंकि बलरामपुर स्टेशन इस रेल लाइन से जुड़ा है।

ट्रेन का सपना पूरा होगा

उतरौला तहसील में रहने वाले लगभग 20 लाख लोगों का आजादी के बाद ट्रेन से सफर करने का सपना पूरा हो रहा है। क्योंकि नई रेलवे लाइन उतरौला से गुजरेगी इसके अंतर्गत बलरामपुर खगईजोत, उतरौला और श्रीदत्तगंज में नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। जहां से लोग आसानी से रेल से जा सकते हैं रेलवे स्टेशनों की स्थापना से स्थानीय लोगों को नए अवसर भी मिलेंगे। बलरामपुर के हंसुआडोल, महेशभारी, कपाऊ शेरपुर और धुसवा में हाल्ट स्टेशन बनाए जाएंगे।

20 नए रेलवे स्टेशन बनेंगे

बलरामपुर और श्रावस्ती जिलों में 20 नए रेलवे स्टेशन बनेंगे। बलरामपुर में नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें खगईजोत, श्रीदत्तगंज, उतरौला, बंजरहा, भगौलीबाजार, भग्गैबांसी, खेसरहा, मेहदावल, बखैरा बहरौली और पसाई शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, श्रावस्ती में रेलवे स्टेशन बरदेहरा, भिनगा, लक्षमनपुर, गोडपुरवा, इकौना, श्रावस्ती और अजातापुर में बनाए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स से बातचीत करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे परामर्शदात्री पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि बलरामपुर जिले सहित अन्य जिलों को नई रेलवे लाइन से बेहतर सुविधा मिलेगी। बलरामपुर और झारखंडी दो नए जंक्शन हैं।

No comments:

Post a Comment